raksha bandhan 2017 muhurat ,रक्षाबंधन 2017: राखी बांधने का सही मुहूर्त एवं समय,2017 Raksha Bandhan

raksha bandhan 2017 muhurat ,रक्षाबंधन 2017: राखी बांधने का सही मुहूर्त एवं समय,2017 Raksha Bandhan


रक्षा बंधन के दिन हर बहन अपने भाई की लम्बी आयु के लिए कलाई पर राखी बांधती है तो भाई भी बहन के लिए पूरी जिंदगी खुश रहने की दुआ मांगता है. रक्षा बंधन का त्योहार सावन के महीने में पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है.



खास बात यह है कि इस बार इस राखी के त्योहार पर चंन्द्र ग्रहण का साया है. राखी 7 अगस्त को है और उसी दिन चंद्र ग्रहण भी लग रहा है. इस दिन अगर कोई बहन अपने भाई को शुभ मुहूर्त  पर राखी नहीं बांधेगी तो उस पर ग्रहण का असर पड सकता है.

सावन के आखिर दिन यानि 7 अगस्त सोमवार को पूर्णिमा के दिन इस बार रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा। इस बार का रक्षाबंधन एक खास योग लेकर आ रहा है। जोकि 9 सालो के बाद रक्षाबंधन के दिन चंद्रग्रहण लगेगा।इस बार रक्षाबंधन के दिन चन्द्रग्रहण के साथ भद्रा का भी साया रहेगा, जिसके चलते राखी बांधने के लिए के केवल 2 घंटे 47 मिनट तक का ही समय मिलेगा।रक्षाबंधन पर सोमवार को ग्रहण रात्रि 10.33 बजे से शुरु होगा जो रात्रि में 12.48 बजे समाप्त होगा। ग्रहण का सूतक काल दोपहर 1.40 मिनट से शुरु हो जाएगा। शास्त्रो के अनुसार सूतक तथा भद्राकाल में राखी नहीं बांधी जाती।अगस्त की दोपहर 1 बजकर 40 मिनट पर सूतक लग जाएगा और भद्रा काल सुबह 11 बजकर 29 मिनट तक रहेगा। जिसके चलते सुबह 11 बजकर 30 से दोपहर के 1 बजकर 39 मिनट के बीच रक्षाबंधन के लिए सही समय माना गया है।



__________________________________________________________________-
Share To:

abhishek

Post A Comment:

0 comments so far,add yours

Thanks for comments