ये 9 शुभ काम करते रहेंगे तो दूर हो सकता है आपका दुर्भाग्य
अधिकतर लोग मानते हैं कि किसी भी काम में सफलता के लिए व्यक्तिगत मेहनत के साथ ही भाग्य भी प्रबल होना चाहिए। कुछ लोग मेहनत तो अधिक करते हैं, लेकिन आशा के अनुरूप प्रतिफल प्राप्त नहीं कर पाते हैं। ऐसे में यही कहा जाता है कि व्यक्ति को भाग्य का साथ नहीं मिल पा रहा है। शास्त्रों में कई ऐसे काम बताए गए हैं, जिनसे दुर्भाग्य दूर हो सकता है और भाग्य का साथ मिल सकता है। यहां जानिए 9 ऐसे काम जो नियमित रूप से करते रहने पर दरिद्रता दूर हो सकती है और भाग्य प्रबल हो सकता है...
1. रंगोली बनाएं
हर रोज मुख्य दरवाजे के सामने रंगोली बनानी चाहिए। रंगोली से घर का वातावरण सकारात्मक और पवित्र होता है। रंगोली देवी-देवताओं के सम्मान और स्वागत के लिए बनाई जाती है। जिन घर के सामने हर रोज सुंदर रंगोली बनाई जाती है, वहां सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है। इसी वजह से दीपावली और कई शुभ कर्मों के दौरान रंगोली बनाने की परंपरा है। इस उपाय से घर के कई वास्तु दोष भी दूर होते हैं।
2. शाम को जलाएं दीपक
यदि आप चाहते हैं कि महालक्ष्मी की कृपा आपके घर बनी रहे तो हर रोज शाम के समय मुख्य द्वार पर दीपक जलाएं। इस उपाय को करते समय हमारा भाव होना चाहिए कि यह दीपक देवी लक्ष्मी के स्वागत के लिए है। शाम के समय महालक्ष्मी पृथ्वी का भ्रमण करती हैं और जिन घर के द्वार पर देवी के स्वागत के लिए दीपक जलाएं जाते हैं, वहां वे निवास करती हैं।

3. घर में करें गौमूत्र का छिड़काव
प्रतिदिन घर में गौमूत्र का छिड़काव करना चाहिए, लेकिन आजकल यह उपाय हर रोज कर पाना काफी लोगों के लिए मुश्किल है। अत: कम से कम सभी त्योहारों पर, सभी शुभ मुहूर्त पर, पूर्णिमा तिथि पर घर में गौमूत्र का छिड़काव अवश्य किया जा सकता है। इस उपाय से वातावरण में मौजूद सभी नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है, घर का माहौल पवित्र होगा। घर के वास्तु दोष दूर होते हैं। जहां गौमूत्र का छिड़काव किया जाता है उस घर पर सभी देवी-देवताओं की विशेष कृपा होती है।
4. सुगंधित होना चाहिए घर का वातावरण
घर का वातावरण सुगंधित रखना चाहिए। इसके लिए सुबह-शाम सुगंधित अगरबत्ती या धूप बत्ती जलाएं। जिन स्थान पर बदबू आती रहती है, वहां नकारात्मक ऊर्जा सक्रिय हो जाती है, वास्तु दोष में बढ़ोतरी होती है। ऐसे स्थान पर रहने वाले लोगों को मानसिक तनाव और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इन सब से बचने के लिए घर को सुगंधित रखें। इसके प्रभाव से परिवार के सदस्यों का मन प्रसन्न रहेगा और कार्य ठीक से कर पाएंगे। धूप-अगरबत्ती की मोहक सुगंध देवी-देवताओं को आकर्षित करती है।
5. रोज करें पूजा
हर रोज घर के मंदिर में रखी प्रतिमाओं और फोटो की विधिवत पूजा की जानी चाहिए। मंदिर में रखी प्रतिमाएं आपके घर से सभी प्रकार नकारात्मक ऊर्जा को दूर करती है। यदि इनकी पूजा नहीं की जाती है तो वास्तु दोष भी बढ़ता है और लक्ष्मी कृपा प्राप्त नहीं हो पाती है। शास्त्रों के अनुसार घर के मंदिर में पूजन करने से भी अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है।
6. शाम के समय सोना नहीं चाहिए
शाम के समय सोना नहीं चाहिए, इससे लक्ष्मी हमारे घर से लौट जाती हैं। शाम के समय सोना महालक्ष्मी के प्रति अनादर का भाव प्रकट करता है। यदि कोई व्यक्ति अस्वस्थ है या वृद्ध है तो वह शाम के समय सो सकता है। साथ ही, गर्भवती स्त्री भी शाम को विश्राम के लिए शयन कर सकती है। जो लोग पुर्णत: स्वस्थ हैं, उन्हें शाम को सोना नहीं चाहिए। यह समय पूजन कर्म के लिए श्रेष्ठ होता है। अत: इस समय शयन का त्याग करना चाहिए। शाम को सोना स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है। इससे मोटापा बढ़ सकता है, आलस्य में बढ़ोतरी होती है।
7. शाम के समय शिवलिंग के पास लगाएं दीपक
हर रोज सूर्यास्त के बात शिवलिंग के पास दीपक लगाना चाहिए। शिवपुराण के अनुसार शाम के समय शिवलिंग के पास दीपक लगाने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। यह उपाय करने वाले भक्त को शिवजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। शिवजी की प्रसन्नता से धन संबंधी कार्यों में आ रही बाधाएं दूर हो सकती हैं और घर में धन-समृद्धि बढ़ सकती है।
8. शाम को पूरा घर करें रोशन
शाम के समय पूरे घर में रोशनी करना चाहिए। किसी भी कमरे में अंधेरा नहीं होना चाहिए। यदि अधिक समय के लिए पूरे घर में रोशनी नहीं कर सकते हैं तो कुछ देर के लिए यह उपाय किया जा सकता है। अंधेरे से वास्तु दोष उत्पन्न होता है
9. घर में रखें साफ-सफाई
घर को अच्छी तरह साफ एवं स्वच्छ रखें। घर में कचरा या मकड़ी के जाले दिखाई नहीं देना चाहिए। जहां गंदगी रहती हैं, वहां देवी लक्ष्मी निवास नहीं करतीं। जिन घरों में गंदगी रहती है, वहां वास्तु दोषों का प्रभाव काफी अधिक होता है। साथ ही, गंदगी स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। अस्वच्छ स्थान पर दरिद्रता का वास होता है।________________________________________________________________- __________

Get Your Free News Letter


Share To:

Abhishek bhatnagar

Hi i am abhishek bhatnagar form moradabad , working as freelancer for various project and also having great intrest in astrology ... Send your queries

check my website
www.abhishekbhatnagar.in

Post A Comment: